कूलर मोटर कनेक्शन डायग्राम कैसे करें ? थ्री स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन डायग्राम के साथ.

Spread the love

कूलर की मोटर की वाइंडिंग करने के बाद हमें कूलर मोटर कनेक्शन डायग्राम की जरूरत पड़ती है. कूलर मोटर कनेक्शन के बिना अधूरी रहती है अलग-अलग कूलर मोटर के मोटर वाइंडिंग कनेक्शन अलग अलग हो सकते हैं. इस आर्टिकल में हम जानेंगे हम कैसे किसी भी कूलर मोटर कनेक्शन बहुत आसानी से करें फिर चाहे वह सिंगल स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन हो जा 3 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन.

कूलर मोटर कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं?

आमतौर पर कूलर मोटर कनेक्शन तीन प्रकार के होते हैं.

  1. सिंगल स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन.
  2. दो स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन.
  3. 3 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन.(मल्टी स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन).

सिंगल स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन?

जिन कनेक्शन के साथ कूलर मोटर एक ही स्पीड पर चलती है इसको सिंगल स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन कहा जाता है. एक सिंगल स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन में सिर्फ चार ही तार बाहर आती हैं जिनमें से दो चार कूलर मोटर वाइंडिंग की रनिंग माइनिंग की होती है और 2 मीटर कूलर की मोटर की कटिंग माइनिंग की होती है.

सिंगल स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन? By MotorWinding.In
सिंगल स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन? By MotorWinding.In

उपर दिए हुए कूलर मोटर कनेक्शन डायग्राम में आप देखेंगे ठीक कैसे हमने एक रनिंग वाइंडिंग की तार और एक स्टार्टिंग वाइंडिंग की तार को जोड़कर कूलर की मोटर की एक का मन तार बना दी है जिसको हम पीछे से आने वाली 220 वोल्ट इनपुट सप्लाई की न्यूट्रल तार से जोड़ देंगे.

2 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन.

जिस मोटर वाइंडिंग कनेक्शन के साथ कूलर मोटर दो स्पीड के साथ चलती है उसको 2 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन कहा जाता है. एक 2 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन के साथ मोटर हाई स्पीड और स्लो स्पीड पर चलती है कहने से भाव है कि कूलर मोटर मीडियम स्पीड पर काम नहीं करती

ऐसा इसलिए होता है कि हम कूलर की मोटर की रनिंग वाइंडिंग से कूलर मोटर स्पीड की सिर्फ दो ही तार निकालते हैं एक होती है स्लो स्पीड कूलर मोटर तार और दूसरी होती है हाई स्पीड कूलर मोटर तार, और हम मीडियम स्पीड कूलर मोटर की तार नहीं निकालते इसलिए यह कूलर मोटर मीडियम स्पीड पर काम नहीं करती.

2 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन.By MotorWinding.In
2 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन.By MotorWinding.In

उपर दिए गए दो स्पीड कुलर मोटर कनेक्शन डायग्राम में आप देखेंगे कि हमने कूलर मोटर वाइंडिंग में से 5 तार बाहर निकाली है जिनमें 2 तार कूलर की मोटर की स्टार्टिंग वाइंडिंग की है और एक नीले रंग की तार कूलर की मोटर वाइंडिंग की कामन तार है, और बाकी की दो तार कूलर मोटर की स्लो स्पीड वाइंडिंग और हाई स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग की होंगी.

3 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन कैसे करें?

एक 3 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन को मल्टी स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन भी कहा जाता है. जो कुलर मोटर 3 स्पीड के साथ काम करती है कहने का भाव है स्लो स्पीड कूलर मोटर, मीडियम स्पीड कूलर मोटर, हाई स्पीड कूलर मोटर उसको हम 3 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन बोलते हैं.

3 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन में कूलर की मोटर से 6 तार बाहर आती हैं. इनमें से एक तार जो के नीले रंग की है वह कूलर मोटर की कॉमन तार कहलाती है. उसके बाद एक तार कूलर मोटर वाइंडिंग की स्लो स्पीड की होती है, और दूसरी तार कूलर मोटर वाइंडिंग की मीडियम स्पीड की होती है इसके बाद तीसरी तार कूलर मोटर हाई स्पीड वाइंडिंग की होती है. इसके अलावा जो दो तार और हैं वह कूलर मोटर की स्टार्टिंग वाइंडिंग की होती हैं.

3 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन कैसे करें?By MotorWinding.In
3 स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन कैसे करें?By MotorWinding.In

उपर दिए गए थ्री स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन डायग्राम में आप देखेंगे कि हमने कूलर की मोटर से 6 तार बाहर निकाली है. थ्री स्पीड कूलर मोटर कनेक्शन डायग्राम को देखकर आप बहुत ही आसानी से किसी भी कूलर मोटर 3 स्पीड में कनेक्शन कर सकते हैं.

कूलर मोटर रेगुलेटर meaning क्या है?

एक कूलर मोटर रेगुलेटर से हम किसी भी कूलर मोटर की स्पीड को कम और ज्यादा कर सकते हैं. इस कूलर मोटर रेगुलेटर को कूलर मोटर रोटरी स्विच भी कहा जाता है. किसी भी कूलर मोटर रेगुलेटर से हम कूलर मोटर को 3 स्पीड पर चला सकते हैं क्योंकि स्लो स्पीड, मीडियम स्पीड और हाई स्पीड हो सकती है.

कूलर मोटर रेगुलेटर दो प्रकार के होते हैं एक होता है अंदर मोटर रोटरी स्विच जिसमें टोटल 4 पॉइंट होते हैं जिसमें एक कॉमन पॉइंट बाकी के तीन टेंट कुलर की मोटर की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं.

इसके अलावा एक कूलर मोटर इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर भी होता है जिसकी मदद से आप कूलर की मोटर की स्पीड को अपनी जरूरत के हिसाब से जितना चाहे कम और ज्यादा कर सकते हैं. यह इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर किसी भी मोटर को दिए जाने वाले इलेक्ट्रिक करंट को कम और ज्यादा करता है, जिससे उस मोटर की स्पीड कम और ज्यादा हो जाती है. आधुनिक युग में इस इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है और यह काफी हद तक सही भी रहता है, इस कूलर मोटर इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर कूलर की मोटर पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता और उस मोटर की लाइफ पर भी कोई असर नहीं होता.

कूलर मोटर रेगुलेटर कनेक्शन कैसे किए जाते हैं?

अगर आप किसी भी कूलर मोटर को रेगुलेटर के साथ जोड़ना चाहते हैं तो सबसे अच्छा माध्यम होता है कूलर मोटर रेगुलेटर. कूलर मोटर रेगुलेटर आजकल ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक ही आते हैं जो वर्तमान युग में बहुत ही बढ़िया काम करते हैं और इन कूलर मोटर इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का यह सबसे बढ़िया फायदा है इनको लगाने से कूलर की मोटर पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता.

कूलर मोटर रेगुलेटर कनेक्शन कैसे किए जाते हैं?By MotorWinding.In
कूलर मोटर रेगुलेटर कनेक्शन कैसे किए जाते हैं?By MotorWinding.In

इसका एक कारण यह भी है कि जब हम कूलर की मोटर में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर लगाते हैं तो वह सिर्फ और सिर्फ पीछे से आने वाली वोल्टेज सप्लाई को काम करके कूलर को देता है. जब कूलर की मोटर को करंट कम मिलता है तो उसकी स्पीड अपने आप कम हो जाती है. इसी मेथड पर एक इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर काम करता है फिर चाहे वह कुलर की मोटर के साथ लगाया गया हो या फिर किसी भी पंखे के साथ लगाया गया सबका इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का काम एक समान होता है.

कूलर पंप कनेक्शन कैसे करें?

अगर आप एक कूलर पंप कनेक्शन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कूलर की वायरिंग के बारे में जान लेना चाहिए. जब हम कूलर पंप कनेक्शन करते हैं तो उसमें 4 तार कूलर की मोटर की होती हैं जिनमें से एक नीले रंग की दूसरी लाल रंग की तीसरी काले रंग की और एक सफेद रंग की तार होती है.

नीले रंग की तार हमेशा कूलर की मोटर की कामन तार होती है और काले रंग की तार कूलर की मोटर की हाई स्पीड वाइंडिंग की तार होती है बाकी बची दो तारे स्पीड को कम करने के लिए लगाई जाती है.

कूलर पंप कनेक्शन मैं आपको कूलर के पंप की एक तार को सीधा पीछे से आने वाली पावर सप्लाई के साथ जोड़ देना है. उसके बाद बाकी बची दूसरी तारीख को आपने एक कूलर पंप के साथ जोड़ना है जो स्विच पहले से पीछे से आने वाली पावर सप्लाई की दूसरी तार से जुड़ा होता है.

कूलर वाटर पंप कनेक्शन डायग्राम आपको नीचे मिल जाएगा जिसको देखकर आप किसी भी कूलर पंप कनेक्शन बहुत ही से कर सकते हैं.

कूलर पंप कनेक्शन कैसे करें?By MotorWinding.In
कूलर पंप कनेक्शन कैसे करें?By MotorWinding.In

कूलर के बटन का कनेक्शन कैसे करें?

अलग-अलग कूलर मोटर में अलग-अलग कूलर के बटन लगाए जाते हैं. किसी कूलर में दो बटन लगाए जाते हैं जिनमें से एक कूलर मोटर को चालू या बंद करने के लिए लगाया जाता है, और दूसरा बटन कूलर के पानी वाले पंप को चालू या बंद करने के लिए लगाया जाता है.

कूलर के बटन का कनेक्शन कैसे करेंBy MotorWinding.In
कूलर के बटन का कनेक्शन कैसे करें By MotorWinding.In

इसके बाद प्लास्टिक बॉडी कुलर कनेक्शन में तीन तरह के स्विच लगाए जाते हैं जिनमें से एक कूलर की मोटर के लिए और दूसरा स्विच कूलर वाटर पंप के लिए और तीसरा स्विच कूलर स्विंग मोटर के लिए लगाया जाता है जैसा कि हम आगे जाते हैं विस्तार से जानेंगे.

कूलर वाटर पंप स्विच वायरिंग कैसे की जाती है ?

अभी आप एक Cooler Water Pump Connection करना चाहते हैं तो आपके मन में सवाल होते हैं कि हम फॉर्म की तारीख को सिर्फ के साथ लगाएंगे जा सीधा लगाएंगे जैसा की मैंने एक कूलर वाटर पंप स्विच वायरिंग का डायग्राम बनाया है जिसको देखकर आप बहुत ही आसानी से किसी भी कूलर वाटर पंप कनेक्शन को कर सकते हैं.

प्लास्टिक बॉडी कूलर कनेक्शन डायग्राम ?

अगर आप एक प्लास्टिक बॉडी कूलर कलेक्शन करने जाते हैं तो वह भी फोन कूलर की तरह ही होते हैं बस थोड़ा सा उसको चेंज होता है. एक प्लास्टिक बॉडी कूलर में एक कूलर मोटर, एक कूलर पंप, एक स्विंग मोटर जो कि कूलर की ग्रिल को कम आती है जिससे हवा चारों तरफ फैलती है होते हैं.

प्लास्टिक बॉडी कूलर में कूलर मोटर स्विच, कूलर पंप स्विच के एक और स्विच भी लगाया जाता है जोके कूलर मोटर स्विंग से चलता है.

जैसे कि आप उपर प्लास्टिक बॉडी कूलर कनेक्शन डायग्राम में देख रहे हैं कि हमने ऊपर तीनों स्विच अलग-अलग लगाए हुए हैं, उनके साथ एक कूलर मोटर जिसमें 4 तार बाहर आ रही हैं इसमें एक नीले रंग की तार है उसको सीधा पावर सप्लाई के साथ जुड़ा हुआ है. उसके बाद कूलर पंप की एक तार को आप कूलर की नीले रंग की तार के साथ सीधे जुड़ सकते हैं, इसके बाद कूलर स्विंग मोटर कि एक तार को भी कूलर मोटर की नीले रंग की तार के साथ जोड़ सकते हैं.

इसके बाद बाकी बची हुई तारों को आप एक-एक करके ऑन ऑफ स्विच के साथ लगा सकते हैं जैसा कि हमने नीचे प्लास्टिक बॉडी कूलर मोटर कनेक्शन मैं आपको दिखाया है.

Conclusion.

मैं उम्मीद करता हूं इस कूलर मोटर कनेक्शन डायग्राम आर्टिकल में आपको कूलर मोटर के कनेक्शन के बारे में जितनी जानकारी की जरूरत होती है उतनी मिल गई होगी लेकिन फिर भी अगर आपको किसी बात पर शंका है या कुछ और जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें सुझाव दे सकते हैं. इसी के साथ इस आर्टिकल को लाइक करना मत भूलिए. जब भी आपका एक लाइक मिलता है उससे हमें बहुत ज्यादा उत्साह मिलता है और हम आपके लिए ऐसे ही और भी आर्टिकल लेकर आते हैं धन्यवाद.

और रोचक मोटर वाइंडिंग आर्टिकल यहाँ देखें

कूलर में किस प्रकार की मोटर का उपयोग किया जाता है?

एक आम कूलर में हम 1400 आर पी एम की मोटर को इस्तेमाल करते हैं. जो कि चारकोल पर काम करती है. इस मोटर में टोटल 8 वाइंडिंग कॉइल्स डालें जाते हैं जिनमें से चार कोयल कूलर की मोटर की रनिंग वाइंडिंग के होते हैं और चार ही क्वायल कूलर की मोटर की स्टार्टिंग वाइंडिंग के होते हैं.

कूलर की मोटर में 4.एमएफडी पावर का कैपासिटर पर लगाया जाता है जो कि एक रनिंग कैपासिटर होता है जो मोटर के साथ-साथ लगातार काम करता है.

एक आम कूलर की मोटर 3/4 इंच.1 इंच स्टम्पिंग के साथ आती है.

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी कूलर मोटर काम कर रही है?

इस वीडियो को देखकर आप बहुत ही सनी से पता लगा सकते हैं कि आप की कूलर की मोटर सही तरीके से काम कर रही है या नहीं.

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी कूलर मोटर काम कर रही है?

एक 3 स्पीड मोटर में कैसे तार भरते हैं?

3स्पीड कूलर रीविंडिंग/वाइंडिंग में स्पीड वाला COIL में आप सबसे पहले 32 नंबर तार लेंगे, और सबसे पहले आप 32 नंबर तार से 40 टन डालेंगे, उसके बाद एक LOOPE निकाली जाएगी, फिर उसी 32 नंबर तार से 60 टर्न और डाली जाएंगी. उसके बाद 29 नंबर तार ली जाएगी और उस 29 नंबर तार से 100 टर्न डाली जाएंगी.

थ्री फेस मोटर वाइंडिंग के बारे में और कार से जाने के लिए नीचे दिए गए फ्री स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग वीडियो को आप देख सकते हैं जिसको देख कर आपको एक 3 स्पीड कूलर की मोटर की वाइंडिंग में कैसे तार बढ़ते हैं जय जानने में बहुत ही आसानी होगी.

एक 3 स्पीड मोटर में कैसे तार भरते हैं?

How do I bypass the fan speed switch?

अगर आप किसी भी फैन मोटर के स्पीड स्विच तो बाईपास करना चाहते हैं कहने का मतलब है कि आप एक 3 स्पीड मोटर को एक ही स्पीड पर चलाना चाहते हैं फिर चाहे वह कूलर की मोटर है चाहे कूलर फैन की मोटर हो चाहे किसी भी पंखे की मोटर.

अगर आप 13 स्पीड कूलर की मोटर के स्विच को बाईपास करना चाहते हैं तो कूलर किए रोटरी स्विच में लगी हुई 24 जोके स्लो स्पीड और मीडियम स्पीड की होगी उसको उतर देना होगा उन पॉइंट्स पर आपको काले रंग की तार जो के कूलर मोटर की हाई स्पीड की तार होगी उसको लगा देना होगा जिससे वह स्विच शोर्ट हो जाएगा और आपके फैन की मोटर बाईपास हो जाएगी.

How do I bypass the fan speed switch?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
error: Content is protected !!