Cooler Motor Winding Data in Hindi |तीन स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग कैसे करते है? थ्री स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग.

Spread the love
कूलर मोटर वाइंडिंग। Cooler motor winding data in Hindi.इस पोस्ट में हमने बताया है कि कूलर की मोटर को 3 स्पीड मैं कैसे रिवाइंड कर सकते हैं. एक 3 स्पीड वाली कूलर मोटर में कितने टर्न रहेंगी कितनी PITCH रहेगी सब कुछ आपको इस पोस्ट में पता चल जाएगा सो इस पोस्ट को पूरा देखें ताकि आपको कूलर की मोटर को रिवाइंड करने में कोई भी परेशानी ना आए. 

 

Cooler motor winding data in Hindi | 3 स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग कैसे करते है?
MOTORWINDING.IN



कूलर मोटर वाइंडिंग करने का पूरा तरीका आपको इस पोस्ट में मिलेगा। कूलर मोटर की स्टम्पिंग दो तरह की होती है। कूलर मोटर वाइंडिंग  24 स्लॉट्स और 36 स्लॉट्स दो  तरह की होती है। कूलर की 24 स्लॉट्स की मोटर में भी 8 कएल नीचे डेल जाते है। और कूलर मोटर की 36 स्लॉट्स की मोटर में भी टोटल 8 कॉइल्स डाले जाते है।

Contents hide

कूलर मोटर के कितने आरपीएम होते है ?

कूलर मोटर वाइंडिंग हम ज्यादातर 1440 आरपीएम में ही रविन्डिंग करते है। कुझ कूलर की मोटर्स हाई स्पीड में भी वाइंडिंग की जाती है। जिनके आरपीएम 2800 होते है

भारत में और कुझ एशियाई देशों में यह कूलर की मोटर 200 वोल्टस से चलती है। कूलर मोटर में आप 4 mfd  का कपैसिटर लगा सकते है.

कूलर मोटर में बुश और बियरिंग्स ?

कूलर मोटर में आजकल ज्यादा बुश लगाए जाते है और आजकल जुहद बढ़िया क़्वालिटी की मोटर्स में बियरिंग्स लगाए जाते है ,बियरिंग्स वाली मोटर्स बुश वाली मोटर्स से ज्यादा बढ़िया होती है क्योंकि बियरिंग्स बुश से ज्यादा देर तक चलते है और जल्दी ख़राब नहीं होते

कूलर मोटर की वाइंडिंग करते समय कौन सी सावधानी रखनी चाहिए ?

 

कूलर मोटर वाइंडिंग करते समय आपको कई तरह की सावधानी बरतनी चाहिए।सबसे पहले आप कूलर मोटर को सही तरीके से साफ़ कर लीजिये। कूलर मोटर स्टेटर को अच्छी तरह से साफ़ करने के बाद आप उसमे इंसुलेशन पेपर दाल लीजिये। इंसुलेशन पेपर आप इसमें 7 नंबर का दाल सकते है। कूलर की मोटर में आप कभी भी भूल कर भी ग्रीन शीट नहीं डालनी चाहिए। क्योंकि कूलर में गर्मी के सीजन में पानी चलता  है। और पानी चलने के कारन ग्रीन शीट जल्दी ख़राब हो जाती है। क्योंकि ग्रीन शीट प्लास्टिक की नहीं होती और वाटर नमी के कारन उसके ख़राब होने के चांस बहुत ज्यादा होते है।

कूलर मोटर वाइंडिंग कएल कैसे बनाये ?

कूलर मोटर वाइंडिंग करते आगे बढ़ते हुए आप  वाइंडिंग करने  के लिए आप इसके कॉइल्स बना  लीजिये। इसमें टोटल 8 कॉइल्स डेल जायेगे। 4 कॉइल्स रनिंग वाइंडिंग के और 4 ही कॉइल्स कूलर मोटर की स्टार्टिंग वाइंडिंग के होंगे. रनिंग वाइंडिंग ज्यादातर मोटर्स में नीचे वाली वाइंडिंग को  कहते है और ऊपर की वाइंडिंग को अक्सर स्टार्टिंग वाइंडिंग कहा जाता है।

कूलर मोटर वाइंडिंग 2 तरीके से की जाती है एक होता है सिंगल स्पीड और दूसरा होता है थ्री स्पीड वाइंडिंग। सिबल स्पीड वाइंडिंग में टोटल 4 तार बहार आती है जबकि थ्री स्पीड वाइंडिंग में काम से काम 6 तार बहार आती है।

Cooler motor winding data in Hindi
Cooler motor winding data in Hindi-motorwinding.in

सिंगल स्पीड वाइंडिंग में लाल रंग की तार आप रनिंग वाइंडिंग में लगा सकते है। और काली तार आप स्टार्टिंग वाइंडिंग में लगा सकते है।

तीन स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग कैसे करते है ?

3 स्पीड वाइंडिंग में टोटल 6 तार बहार आती है नीले रंग की तार कूलर मोटर में कॉमन तार होती है। लाल तार इसमें काम स्पीड वाली ,सफेद रंग की तार इसमें मध्यम स्पीड वाली,और काली तार इसमें हाई स्पीड जो के सबसे तेज चलने वाली होती है। और इसके बाद 2 तार स्टार्टिंग वाइंडिंग की होती है।

कूलर मोटर वाइंडिंग करत्ते समय आप इसकी रनिंग वाइंडिंग में 29 नंबर तार डालेंगे। और स्टार्टिंग वाइंडिंग में आप 33 नंबर दाल सकते है। कूलर मोटर वाइंडिंग की रनिंग वाइंडिंग की पिच 1 से 4 और 1 से 6  होगी। आप 1 से 4  पिच में आप कएल को एक बार डालेंगे। और कूलर मोटर की वाइंडिंग में 1 से 6 पिच में कएल को आपको 2 बार घूमना पड़ेगा।

कूलर मोटर की वाइंडिंग आसानी से करने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल की मदद ले सकते है। इस वीडियो को देख कर आप कूलर मोटर को बहुत ही आसानी से वाइंडिंग कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर आप क्लिक कर सकते है। और अगर आपको इस वीडियो में और इस पोस्ट से थोड़ी सी भी हेल्प मिलती है तब हमारे वीडियोस और पोस्ट को पसंद  करना मत भूलिए।

कूलर मोटर रविन्डिंग कैसे करे ?

कूलर मोटर को वाइंड करना बिल्कुल आसान है, इस पोस्ट में हमने जय बताया है की एक 24 स्लॉट की कूलर की मोटर को आप 3 स्पीड में कैसे वाइंड कर सकते हैं. आजकल ज्यादातर कूलर में यही मोटर यूज़ की जाती है. जब भी गर्मी का सीजन शुरू होता है तो हमें कूलर की जरूरत पड़ती है और तभी इन कुलर मोटर को रिवाइंड किया जाता है क्योंकि गर्मी के सीजन में ही यह मोटर ज्यादातर खराब होती हैं.


कूलर मोटर को रिमाइंड करने के बारे में जैसा के 24 SLOT कूलर मोटर में कितनी PITCH रहेगी, कितनी टर्न रहेंगी, कौन सा तार नंबर यूज होगा, कैसे इसकी वाइंडिंग के कनेक्शन होंगे सारा कुछ इस पोस्ट में डिटेल में बताया गया है.

कोर लेंथ इसकी 1 इंच, INNER DIAMETER 3 इंच है,OUTER DIAMETER 5 इंच है.

कूलर मोटर में कौन सा कपैसिटर लगेगा और कितने वोल्टेज पर चलती है ?

यह मोटर 220 वोल्ट पर काम करेगी, सिंगल फेज सप्लाई पर यह चलेगी, और50 HZ पर यह काम करेगी.

कैपेसिटर 4Mfd से लेकर 6Mfd तक आप लगा सकते हैं, जहां वोल्टेज कम होगी वहां आप हे 6Mfd का कैपेसिटर लगाइए जहां वोल्टेज पूरी हो जैसा के शहरी एरिया वहां पर 4Mfd का कैपेसिटर आप लगा सकते हैं,

cooler motor capacitor
cooler motor capacitor motorwinding.in

1440 इस मोटर के आरपीएम होंगे और यह मोटर 2 Pole पर काम करेगी.

कूलर मोटर वाइंडिंग में कितनी टर्न डालनी चाहिए ?

कूलर मोटर की वाइंडिंग करते समय इसकी पिच 1-4 रखिए. और 29 नंबर तार से इसमें150 टर्न डालिए, जोके 1 से 4 PITCH मैं होंगी, और 1-6 Pitch मैं आपको उसी coil को दो बार घुमाना है जिससे उसकी टर्न 300 हो जाएंगी.

3स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग में स्पीड वाला COIL में आप सबसे पहले 32 नंबर तार लेंगे, और सबसे पहले आप 32 नंबर तार से 40 टन डालेंगे, उसके बाद एक LOOPE निकाली जाएगी, फिर उसी 32 नंबर तार से 60 टर्न और डाली जाएंगी. उसके बाद 29 नंबर तार ली जाएगी और उस 29 नंबर तार से 100 टर्न डाली जाएंगी.

कूलर मोटर वाइंडिंग में कौन सा तार नंबर डाला जाता है ?

कूलर मोटर की स्टार्टिंग वाइंडिंग करते समय आप 32 नंबर तार यूज कीजिए, और 1 से 4 PITCH में आप 160 टर्न डालिए, और 1-6 PITCH में आप उसी COIL को दो बार घुमाइए जिससे उसकी टर्न 320 हो जाएंगी.

कूलर मोटर वाइंडिंग के कनेक्शन कैसे करते है ?

कूलर मोटर वाइंडिंग कनेक्शन मैं आप 6 तार बाहर निकालेंगे, जिसमें नीली तार कॉमन तार होगी, और सफेद रंग की तार SLOW-SPEED मैं लगेगी, और लाल रंग की तार MEDIUM-SPEED मैं लगेगी, और काले रंग की तार HIGH-SPEED मैं लगेगी और इसके अलावा दो तार और होंगी जो के कैपेसिटर की तारे होंगी.

आपको नीचे एक डायग्राम भी दिख जाएगा जिसको देखकर आप आसानी से समझ आ जाएगी कि कौन सी तार आपने कहां लगानी है, और कैसे लगानी है. साथ में हमने इसकी WINDING के VIDEO भी दिए हुए हैं, जिनको देखकर आप बहुत ही आसानी से इस मोटर को वाइंड कर सकते हैं.

कूलर मोटर वाइंडिंग वीडियो यहाँ देखें ?

 
 

Three-Speed Cooler Motor Full Winding Data In Hindi.

Core length                  1 inch
inner diameter              3 inch
outer diameter              5 inch

Slot.   24
watts 370
Rpm 1440
Capacitor  = 4 MFD

Winding Wire = Copper

4 pole motor winding.
capacitor 4 mfd in 220 volts to 240 volts.
5 mfd in the down voltage area.
VOLTS  =220
RPM = 1440
Single Phase Supply

WINDING = COPPER.
=============================================

सिंगल स्पीड वाली कूलर मोटर का पूरा डाटा यहाँ पर देखें.

अगर आप कूलर की मोटर को सिंगल स्पीड मतलब कि एक ही स्पीड में रिवाइंडिंग करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई टर्न और डाटा डाल दीजिए. सिंगल स्पीड में चारों COILS मैं एक समान डाटा ही डालेगा .

Running Winding Coils Data

Running pitch             1-4 and 1-6

Running Turns             165      330

coil.     1-4 ( कएल को सिर्फ एक बार घूमना )

Coil.      1-6( कएल को दो बार घूमना )

 Running Winding Swg Number   =   30 ( Wire Number )

Cooler Motor Coil size is    =   25.5 inch

===========================================================

Starting Winding Data IN Hindi

Starting pitch   1-4 and. 1-6

Swg Starting Motor Winding     =   32 ( Wire Number ) + Copper

Coil Pitch.            1-4.      1-6

Coil Turn              160.      320

Cooler Motor Coil size is    =   25.5 inch

दो स्पीड वाली कूलर मोटर का पूरा डाटा यहाँ पर देखें

 

This is speed coil detail
Pitch        1-4        1-6
Turns        70         130
Swg           32         30

PLEASE NOTE THIS IS 2 SPEED COOLER MOTOR WINDING DATA )

3 स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग डाटा।थ्री स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग

3-Speed Cooler Motor Winding Data Coils Turns.

First  swg —-31  —-  -Turns ==40     (speed coil)
Next swg  —31   —— Turns ==60     (speed coil)
Next swg —-29  —–  -Turns===110 (speed coil)
=========================================
Running pitch             1-4 and 1-6
Running Turns             165      330
coil.     1-4 (1 baar gumana)
Coil.      1-6( 2 baar gumana hai)

 Running Winding Swg Number   =   30 ( Wire Number )

Cooler Motor Winding Data | 24 Slot Cooler Motor Winding Part 2 Here (Starting Winding)

Starting pitch   1-4 and. 1-6

Swg Starting Motor Winding     =   32 ( Wire Number ) + Copper



Coil Pitch.            1-4.      1-6
Coil Turn              160.      320
Total coils 8 pc
4 coils in running
and
4coils in. starting

 

 

 

7 thoughts on “Cooler Motor Winding Data in Hindi |तीन स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग कैसे करते है? थ्री स्पीड कूलर मोटर वाइंडिंग.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
error: Content is protected !!